स्टॉक खरीदने का सही टाइम क्या है ?stock market trading

इन्वेस्टमेंट का कोई टाइम गलत टाइम नहीं होता। अभी जो थोड़ा ऊपर निचे प्राइस होता है, जिससे हम दुखी होते है ,कल हम इस पे हँसेंगे। जब १०० और १२० प्राइस के शेयर १००० की प्राइस पर बिकेंगे।

लोग बात करते है की पहले infy या hul का इशू 10 /- में हुआ था। उस वक़्त ले लेते तो मज़ा आ जाता।

उस वक़्त भी खरीदना मुश्किल ही था आज से भी ज्यादा। आज इतनी सुचना तो है पहले तो अँधेरा ही था।

आज भी कितने ही ब्लू चिप मेकिंग में चल रहे है। उनको ढूँढना है तो उतनी ही रिस्क लेनी होगी जितनी उस वक़्त infy  के लिए थी। सबसे ज्यादा डरपोक लोग सबसे ज्यादा खतरे में है और उनके पास सही कदम ना उठाने के दस बहाने है। लोगों को बहाने चल जाते है क्योंकि उन्हें आपकी प्रोग्रेस से सीधे कुछ नहीं लेना देना।

लाइफ को बहाने नहीं चलते। यहाँ तो काम ही चाहिए। कितनी मुश्किल आयी , ये आप जाने लेकिन काम किसी भी तरह हुआ है तो उसका फायदा होगा।

कई  लोग कहते है कि क्या खरीदें, समझ नहीं आता। सेन्सेक्स के 30 शेयर में से हर कंपनी के २-२ शेयर भी ले लिए होते तो FD से कई  गुना ज्यादा रिटर्न होता।

सबसे अच्छी खबर ये है कि  चाहे मार्किट कितना ही ऊपर या निचे क्यों न हो ,आपको कोई सही स्टॉक नीचे भाव में मिलेगा ही। इसलिए मौका कभी नहीं चुकता।

जब पहले 21000 का लेवल था सेंसेक्स में तो आई टी /एफ एम सी जी /ऑटो /सीमेंट सेक्टर के स्टॉक बॉटम में थे। आज सारे ही टॉप पर है।

कई लोग कहते है कि समझ नहीं आया कि क्या खरीदें ?सेंसेक्स के 30 शेयर में से 10 -12 धीरे धीरे ले लिए होते तो ही एफ डी से कई गुना ज्यादा रिटर्न हो जाता।

आपके पैसों को सबसे ज्यादा खतरा तो आपके घर में ही है -आपसे और फैमिली से।

चोर भी ले जाता है तो थोड़ा सही जगह खर्च करता है लेकिन सरप्लस पैसा घर में पेट्रोल की तरह उड़ जाता है बस किसी को दिखता नहीं।

तो रिस्क वाली सोच झूठी है।

लोग सोचते है कि फिर कमाया किसलिए है ?कमाई का आज के खर्च से आगे भी  यूज़ किया तो सब सेट है।

कमाया आपने है अपने लिए तो बचाया भी अपने लिए है ,पडोसी के लिए नही।

www.speedearning.com

8381021346

9619748433